50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम प्लान खरीदना चाहते हैं तो यहां पर आपको मिलेगी पूरी जानकारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम प्‍लान के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए टर्म इंश्योरेंस क्‍या है और इसे आपको क्‍यों खरीना चाहिए पूरी जानकारी विस्‍तार से इस लेख में देने वाले है तो हमारे इस लेख को पूरा अंत अवश्य पढें तो चलिए जाने हैं कि 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम के विवरण के बारे में।

Table of Contents

टर्म इंश्योरेंस क्या है?

सबसे पहले टर्म इंश्योरेंस क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए, इसके बारे में जानना बहुत ही महत्‍वपूर्ण है। आपको बता दें कि टर्म इंश्योरेंस लाइफ इंश्योरेंस (जीवन बीमा) का एक प्रकार है जो जीवन की अनिश्चितताओं के खिलाफ विस्तृत आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। आपके द्वारा खरीदे गए टर्म इंश्योरेंस प्लान के आधार पर पॉलिसी अवधि के दौरान असामयिक मृत्यु हो जाने की स्थिति में आपके परिवार को सम एश्योर्ड (बीमित राशि) मिलती है। आपकी ग़ैर-मौजूदगी में मिला पैसा आपके परिजनों को आर्थिक कठिनाईयों से गुजरने में मदद प्रदान करता है।

50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम
50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम

जब आप 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम खरीदने का विचार करते है तो आपको टर्म इंश्योरेंस का मतलब जानना और समझना ज़रुरी है। इसके साथ ही आपके परिवार और आपके लिए कौन सा प्लान योग्य होगा ये जानना भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आपके द्वारा चुने गए टर्म इंश्योरेंस का लाइफ कवर नियमित खर्चों, बच्चों की शिक्षा और अन्य दायित्वों के लिए आपके परिवार में होने वाली पैसों की ज़रुरतों के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

टर्म इंश्योरेंस प्लान की विशेषताएँ क्या हैं?

अब आपको पता चल गया होगा कि टर्म इंश्योरेंस क्या है, आपको टर्म इंश्योरेंस प्लान की विशेषताओं और लाभ के बारे में अवश्य पता होना चाहिए। टर्म इंश्योरेंस के लाभ और फीचर्स निम्‍न प्रकार हैं:

1- जीवन की संभाव्य घटनाओं के खिलाफ कवरेज

यदि आपके परिवार में आप अकेले कमानेवाले हैं, तो एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के ज़रिए आपके परिजनों को आपकी मृत्यु के दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति का सामना करने और किसी भी तरह के आर्थिक नुकसान के खिलाफ उन्हें सुरक्षित करने में आप मदद कर सकते हैं। आपके परिवार के लिए चिंता-मुक्त फायनेंशियल भविष्य उपलब्ध कराने में यह पॉलिसी आपको सक्षम बनाती है। आप आसानी से इन टर्म इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत तुलनात्मक रुप से छोटे प्रीमियम का भुगतान कर एक महत्वपूर्ण लाइफ कवर ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप 25 वर्ष की नॉन स्मोकर (धूम्रपान न करने वाली) महिला हैं, तो आप रु.50 लाख लाइफ कवर के साथ एक टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते है और अगले 35 वर्षों के लिए भुगतान कर सकते हैं, आपका प्रीमियम होगा लगभग रु. 3,599 प्रति वर्ष (टैक्स मिलाकर या छोड़कर)। इतना ही नहीं, किस तरह आपकी उम्र के अनुसार प्रीमियम लाएबिलिटी (देयता) बदलती जाती है यह देखने के लिए आप ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैल्कुलेटर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2- क्रिटिकल इलनेस (गंभीर बीमारियों) के लिए कवर

आपके 20 और 30 साल वाली उम्र में आपको लग सकता है कि आपको कभी कैन्सर या किडनी फेल्योर जैसी गंभीर बीमारियाँ (क्रिटिकल इलनेस) नहीं होंगी। हाँलाकि, यदि ऐसा होता है तो न सिर्फ आपका स्वास्थ्य खराब होता जाता है बल्कि ज़रुरी उपचार लेने के लिए आपकी मेहनत से जमा की हुई सेविंग्ज़ से भी आपको हाथ धोना पड़ सकता है। भले ही, किसी भी विशेष फीचर्स से रहित टर्म इंश्योरेंस प्लान डेथ बेनिफिट पेश करते हैं, लेकिन आप एक क्रिटिकल इलनेस रायडर के साथ उसका कवरेज बढ़ा सकते हैं।

नाम के मुताबिक ही, एक क्रिटिकल इलनेस रायडर जब आपके टर्म इंश्योरेंस के साथ जोड़ा जाता है तो यह एडीशनल बेनिफिट्स उपलब्ध कराता है यानि रायडर के अंतर्गत कवर की गई कोई भी बीमारी होने पर, इलाज के लिए आपके परिवार को होनेवाले किसी भी फायनेंशियल नुकसान से बचाने के लिए आपको एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है।

3- एक्सीडेंटल डेथ या डिसेबिलिटी (दुर्घटनात्मक मृत्यु या विकलांगता)

दुर्घटनाएँ किसी भी समय और कहीं भी हो सकती हैं। इसकी तीव्रता के आधार पर, आपके इलाज के खर्च और आमदनी में नुकसान की भरपाई के लिए आपको एक महत्वपूर्ण राशि की आवश्यकता पड़ सकती है। एक्सीडेंटल डेथ या डिसेबिलिटी रायडर के साथ लोकप्रिय टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको इस तरह स्थितियों से निपटने में मदद करते हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस उनके टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ एक कॉम्प्रीहेन्सिव एक्सीडेंट बेनिफिट रायडर (UIN: 104B025V03) पेश करता है। यह रायडर आपको एक्सीडेंटल डिस्मेंबरमेंट (अंग-विच्छेद) और डेथ के लिए कवर करते हुए आपके परिवार को एक्सटेंडेड (विस्तारित) फायनेंशियल प्रोटेक्शन उपलब्ध कराता है।

4- मल्टीपल पेआउट ऑप्शन्स

यदि आपको लगता है कि आपके परिवार के सदस्यों के पास बड़ी रकम संभालने के लिए आवश्यक जानकारी नहीं है और आपके टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत उन्हें मिली एकमुश्त रकम का इस्तेमाल करने में उन्हें मुश्किल आ सकती है तो आप मैक्स लाइफ के टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ उपलब्ध मल्टीपल पेआउट ऑप्शन्स में से चुनाव कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप ऐसे टर्म इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुन सकते हैं जो मृत्यु होने पर आपके परिवार के लिए तुरंत एकमुश्त रकम और हर महिने एक निश्चित राशि पेश करती है। इस तरह, आपकी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके परिवार के लिए एक नियमित इनकम सोर्स (आय के स्त्रोत) की तरह काम करेगी।

5- 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम प्लान किसे खरीदना चाहिए?

आदर्श रुप में, जैसे ही आप कमाना शुरु करते हैं आपने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। यदि आपके परिवार में परिवार के सदस्य आप पर फायनेंशियली आश्रित हैं तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आवश्यक है। चाहे आप 18 साल के हों या 65 साल के, मैक्स लाइफ के टर्म प्लान ने आपको कवर कर लिया है।

50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम
50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम

50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम प्लान खरीदते समय क्यों आपको मेडिकल टेस्ट करानी चाहिए?

टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके असामयिक मृत्यु के मामले में आपके परिवार के लिए एक फायनेंशियल बैकअप के तौर पर काम करता है। टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के एक भाग के तौर पर आपको कुछ मेडिकल टेस्ट कराने के लिए कहा जा सकता है। जबकि आप सोच सकते हैं कि इन टेस्ट की कोई ज़रुरत नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है।
टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय यदि आवश्यक हो तो मेडिकल टेस्ट कराना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दावे अस्वीकृत किए जाने की जोखिम को कम करता है। आपकी मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर, आपकी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम बदल सकता है।

किस तरह खरीदें टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी?

टर्म इंश्योरेंस क्या है और टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का क्या महत्व है इसे समझने के अलावा आपके लिए ज़रुरी टर्म इंश्योरेंस प्लान के बारे में आपको विस्तार से रिसर्च करने की आवश्यकता है। टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन खरीदना झटपट और बाधारहित है। आपको केवल कुछ आसान कदमों का पालन करने की ज़रुरत है।
टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए आपके द्वारा पालन करने के लिए स्टेपवाइज़ चेकलिस्ट (चरणबद्ध जाँचसूची) इस प्रकार है:

आपकी आर्थिक (फायनेंशियल) ज़रुरतों का मूल्यांकन करें

इससे पहले कि आप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी चुनें, आपको आपके परिवार और आपकी फायनेंशियल (आर्थिक) ज़रुरतों और आवश्यकताओं को पूरी तरह समझ लेना चाहिए। आप जो भी पॉलिसी चुनें उसमें पर्याप्त लाइफ कवर होना चाहिए जो आपकी ग़ैर-मौजूदगी में आपके परिवार के ज़रुरतों की अच्छी तरह देखभाल करने के लिए काफी रहे।

इनकम के सभी सोर्स, आश्रितों की संख्या, मौजूदा फायनेंशियल लाएबिलिटी और आपके परिवार के जीवनशैली के खर्च के विश्लेषण के साथ शुरु करें। इसके अलावा, आपके पति/पत्नी और बच्चों के जीवन के लक्ष्यों (लाइफ गोल) के बारे में भी विचार करना चाहिए।

इस तरह, आप एक पर्याप्त फायनेंशियल प्रोटेक्शन (आर्थिक सुरक्षा) चुन सकते हैं जो आपके परिवार को आपके न रहने पर भी किसी भी चिंता के बग़ैर रहने में मदद कर सकता है।

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी प्रीमियम का अनुमान लगाएँ

आपकी फायनेंशियल ज़रुरतों का मूल्यांकन कर लेने के बाद, अगला कदम है आपकी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैल्कुलेट करना जिसे आपके द्वारा भुगतान करना ज़रुरी है। जब आप ऑनलाइन सर्च करेंगे, तो आप पाएंगे कि अनेकों प्रकार के टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध हैं। इनमें शामिल है बेसिक टर्म इंश्योरेंस प्लान, सर्वायवल बेनिफिट्स के साथ टर्म इंश्योरेंस (टर्म प्लान जिसमें प्रीमियम लौटाया जाता है), और विभिन्न पेआउट ऑप्शन्स के साथ टर्म इंश्योरेंस।

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत भुगतान किया जानेवाला प्रीमियम कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे चुना गया लाइफ कवर, पॉलिसी अवधि, प्लान का प्रकार, उम्र, लिंग और स्मोकिंग (धूम्रपान) की आदतें। इन फैक्टर्स के साथ किस तरह प्रीमियम बदलता है उसे जाँचने का एक तरीका है ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कैल्कुलेटर का इस्तेमाल।

एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आदर्श कवरेज अमाउंट आपकी उम्र के आधार पर आपकी सालाना इनकम (आमदनी) के करीब 15-25 गुना होना चाहिए।

इंश्योरर (बीमाकर्ता) के क्लेम सेटलमेंट रेशियो (सीएसआर) की जाँच करें

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने के लिए आगे बढ़ने से पहले, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा चुनी गई इंश्योरेंस कंपनी के सीएसआर की आप जाँच करें। एक फायनेंशियल ईयर (आर्थिक वर्ष) के दौरान इंश्योरर द्वारा प्राप्त किए गए दावों की संख्या के मुकाबले उनके द्वारा सेटल (निपटान) किए गए दावे का अनुपात (रेशियो) ही सीएसआर है। एक हाई (उच्च) सीएसआर दर्शाता है कि इंश्योरेंस कंपनी आपके नॉमिनी (नामिती) द्वारा दाखिल किए गए दावे के सेटलमेंट को सुलझाने में सर्वश्रेष्ठ प्रयत्न करती है।

फायनेंशियल ईयर (आर्थिक वर्ष) 2019-20 के लिए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस का क्लेम सेटलमेंट रेशियो 99.34% है। (स्त्रोत – वार्षिक लेखा परीक्षित वित्तीय फायनेंशियल ईयर 2019-20 के अनुसार)

अतिरिक्त कवरेज के लिए रायडर्स चुनें

आपकी ज़रुरतों और पसंद के आधार पर, आप ऐड-ऑन्स, जिसे रायडर्स भी कहा जाता है, के साथ टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। टर्म इंश्योरेंस रायडर्स ऑप्शनल (वैकल्पिक) फीचर्स होते हैं जिसे इंश्योरेंस कवरेज बढ़ाने के लिए आप आपके बेसिक प्लान में जोड़ सकते हैं।

50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन करें

इस चरण तक एक बार पहुँचने के बाद, एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने हेतु एक समझदारी भरा फैसला करने के लिए सभी ज़रुरी जानकारी आपके पास मौजूद है। इस चेकलिस्ट का आखरी कदम है प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान।

50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम
50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम

इससे पहले कि आप एक पर्याप्त लाइफ कवर और रायडर्स चुनें, आपको आपके इनकम, प्रोफेशन (पेशा), वर्तमान पता, और जीवनशैली आदतों के बारे में विवरण उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। इसके बाद, आपको किसी भी मल्टीपल पेमेंट मोड का इस्तेमाल करते हुए प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए रिडायरेक्ट किया जाता है।

इसके आगे सहायता के लिए, आप हमारी कस्टमर सर्विस टीम से संपर्क कर सकते हैं, और हमें आपकी ज़रुरतों के अनुकूल सर्वश्रेष्ठ टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने में आपकी मदद करने में खुशी होगी।

50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम प्लान किसे खरीदना चाहिए?

आदर्श रुप में, जैसे ही आप कमाना शुरु करते हैं आपने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। यदि आपके परिवार में परिवार के सदस्य आप पर फायनेंशियली आश्रित हैं तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आवश्यक है। चाहे आप 18 साल के हों या 65 साल के, मैक्स लाइफ के टर्म प्लान ने आपको कवर कर लिया है।

Leave a Comment