CTET Admit Card 2022: लो आ गया एडमिट कार्ड! CTET की परीक्षा इस दिन से शुरू होगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET Admit Card 2022: सीटीईटी एडमिट कार्ड 2022 जल्द ही उपलब्ध होगा। दिसंबर 2022 में परीक्षणों के लिए हर साल, दो बार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) शिक्षक पात्रता प्रमाण पत्र के लिए CTET परीक्षा आयोजित की जाती है। दूसरा, आपको पता होना चाहिए कि उम्मीदवारों के लिए इसे आसान बनाने के लिए पंजीकरण की अनुमति दी गई थी। पेपर 1 और पेपर 2 CTET 2022 की दो अलग-अलग श्रेणियां हैं। इसके परिणामस्वरूप, आवेदन करने वाले उम्मीदवार अब दिसंबर 2022 के लिए निर्धारित लिखित परीक्षा में भाग ले सकते हैं। परीक्षणों में भाग लेने के लिए उम्मीदवार CTET Admit Card 2022 का भी इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

CTET Admit Card 2022

सीटीईटी 2023 परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। उम्मीदवार इसे सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और निर्दिष्ट केंद्र पर परीक्षण के लिए दिखा सकते हैं। आवेदकों को परीक्षा स्थल पर परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा।

CTET Admit Card 2022
CTET Admit Card 2022

इसलिए सभी उम्मीदवारों को नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। अपडेट उपलब्ध होते ही इस वेबसाइट पर भी CTET Admit Card 2022 प्रकाशित किए जाएंगे। सीटीईटी का संचालन सीबीएसई करेगा। अभी तक बोर्ड ने कोई संकेत नहीं दिया है कि कुछ भी बदलेगा। परीक्षा की तारीख पिछले परीक्षा के प्रश्नों और प्रवेश पत्र जारी करने की तारीखों के बारे में सबसे पहले जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी पढें:- जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 8 ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 2022-23 ऐसे भरें।

About CTET Admit Card

CTET Admit Card 2022 की तारीख को लेकर सीबीएसई ने अभी कोई अपडेट नहीं दिया है। 16 दिसंबर 2022 से 13 जनवरी 2023 के बीच निर्धारित हो सकती है। कई उम्मीदवारों का अनुमान है कि परीक्षा में देरी होगी। बोर्ड ने इसकी कोई पुष्टि या अस्वीकृति प्रदान नहीं की है। एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स CTET टेस्ट देते हैं। जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने वाले सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि परीक्षा की तारीखों में किसी भी अपडेट या बदलाव के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक करते रहें। बोर्ड से जानकारी मिलने इस वेबसाइट पर भी अपडेट कर दिया जायेगा।

CTET Admit Card 2022

लेख का प्रकारCTET Admit Card 2022
प्राधिकरणकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)
विभाग का नामउच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय भारत)
नामसीटीईटी की केंद्र स्तरीय परीक्षा
CategoryAdmit Card
उद्देश्यसीबीएसई प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक का चयन
परीक्षा चरणपेपर-01 एवं पेपर-02
CTET Admit Card 2022 तिथि दिसंबर माह
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/

सीटीईटी एडमिट कार्ड में उपलब्ध विवरण

  • परीक्षार्थी का नाम
  • परीक्षार्थी के अभिभावक का नाम
  • परीक्षार्थी की पासपोर्ट साइज फोटो
  • परीक्षार्थी के हस्ताक्षर
  • परीक्षा का नाम
  • पेपर का नाम (पेपर 1 या 2)
  • परीक्षा दिनांक
  • परीक्षा केंद्र का नाम
  • परीक्षा केंद्र का कोड एवं पता
  • प्राधिकरण का सत्यापन
  • महत्वपूर्ण निर्देश आदि |

Admit Card Download

जहां तक ​​​​हम जानते हैं कि CTET Admit Card 2022 सीबीएसई द्वारा शिक्षकों की भर्ती से पहले उनकी योग्यता को सत्यापित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। शिक्षक के रूप में एक पद के लिए विचार करने के लिए उम्मीदवारों को वर्ष में दो बार यह परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवार अपने CTET 2022 के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि जुलाई सत्र के लिए इस साल की परीक्षा दिसंबर 2022 तक स्थगित कर दी गई है। CTET Admit Card 2022 केवल योग्य उम्मीदवारों को दिए जाते हैं, जिन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाती है। सीटीईटी परीक्षा 2022 में भाग लेने के लिए अपना ctet.nic.in 2022 एडमिट कार्ड अवश्य डाउनलोड कर लें। सूत्रों के अनुसार सीटीईटी 2022 परीक्षा तिथि परीक्षा तिथि से लगभग 15 दिन पहले होगी। छात्र दिसंबर 2022 में ऑनलाइन विभिन्न पारियों के लिए अपने ctet.nic.in एडमिट कार्ड 2022 का उपयोग कर सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा पैटर्न – पेपर : 01

क्र.सं.विषयप्रश्नअंक
1बाल विकास और शिक्षाशास्त्र3030
2भाषा I (अनिवार्य)3030
3भाषा II (अनिवार्य)3030
4गणित3030
5वातावरण का अध्ययन3030
कुल150150

सीटीईटी परीक्षा पैटर्न – पेपर : 02

क्र.सं.विषयप्रश्नअंक
1बाल विकास और शिक्षाशास्त्र3030
2भाषा I (अनिवार्य)3030
3भाषा II (अनिवार्य)3030
4ए. गणित और विज्ञान30 + 3060
5बी. सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान6060
कुल150150

CTET Eligibility Criteria

मेन CTET Admit Card 2022 पात्रता मानदंड के बारे में नीचे देख सकते हैं:

  • प्राथमिक शिक्षक के लिए CTET परीक्षा के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए।
  • प्रारंभिक स्तर के शिक्षक के लिए CTET परीक्षा के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 12वीं में 50 प्रतिशत एवं स्‍नातक में 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को निर्धारित शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए।

सीटीईटी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

CTET परीक्षा में CTET Admit Card के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है |
आप परीक्षा केंद्र में CTET Admit Card में दिए गए विवरण अनुसार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे।
सीटीईटी एडमिट कार्ड में उपलब्ध स्वयं के विवरण को आंसर शीट/उपरोक्त विंडो में समान रूप से दर्ज करेंगे।
CTET परीक्षा में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे– केलकुलेटर, मोबाइल, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच, नेक बैंड ले जाना पूर्ण वर्जित है।
सीटीईटी परीक्षा में परीक्षार्थी पूरी ईमानदारी एवं अनुशासन के साथ उपस्थित होंगे।
CTET की कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उपस्थित होने से पहले एडमिट कार्ड में दिए गए महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों को अवश्य पढें।

CTET 2022 Exam Date

अधिसूचना, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा, उत्तर कुंजी और परिणाम के संबंध में संभावित सीटीईटी परीक्षा तिथियों 2022 पर एक नजर डालें। सीटीईटी तिथियां और कार्यक्रम सीबीएसई द्वारा आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी किए जाते हैं। तिथियां परीक्षा की महत्वपूर्ण घटनाओं जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, प्रवेश पत्र, परीक्षा तिथि, उत्तर कुंजी, परिणाम, प्रमाण पत्र और अन्य से संबंधित हैं।

सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर सीबीएसई ने कोई अपडेट नहीं दिया है। 16 दिसंबर 2023 से 13 जनवरी 2023 के लिए निर्धारित। कई उम्मीदवारों का अनुमान है कि परीक्षा में देरी होगी। बोर्ड ने इसकी कोई पुष्टि या अस्वीकृति प्रदान नहीं की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स CTET टेस्ट देते हैं। जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीखों में किसी भी अपडेट या बदलाव के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नियमित रूप से नजर रखने की जरूरत है। बोर्ड को जानकारी मिलने पर उसे भी इस पेज पर पोस्ट कर दिया जाएगा।

How To Download CTET Admit Card 2022 Online? सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप CTET परीक्षा 2022 की हॉल टिकट को आसानी से डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको साइट के नीचे “हॉल टिकट” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना लॉगिन भरना होगा।
  • जैसे आप अपना पूरा विवरण भरेंगे तो नये पेज पर अपना CTET 2022 का हॉल टिकट देख सकते हैं।
  • उस पेज पर अपनी CTET परीक्षा 2022 की परीक्षा तिथि, केंद्र और निर्देशों को देखने के लिए डाउनलोड अवश्य करें।
आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in
होमपेजClick Here

मेरा नाम सूर्या है और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखक हूं। मैं पिछले 2 वर्षों से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं। अभी मैं Haryana Invest जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रहा हूं।

Leave a Comment

Join Telegram