Poultry Farm Loan Yojana: मुर्गी पालन के लिए 33% सब्सिडी पर 9 लाख रूपए का लोन, यहां करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Poultry Farm Loan Yojana 2024 : अगर आप पोल्ट्री फार्म व्‍यवसाय करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्‍वारा अच्‍छी खासी छूट भी प्रदान की जाती है। इसके लिए आप सार्वजनिक बैंकों के माध्यम से लोन भी ले सकते हैं। अगर आपने मुर्गी पालन करने का मन बना लिया है और जानना चाहते हैं कि Poultry Farm Loan के लिए आवेदन कैसे और कहां करें तो इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है। इस लेख में हमने बताया है कि मुर्गी पालन के लिए लोन कैसे मिलेगा? आवेदन कैसे करें? लोन लेने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे और किन पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

इसके अलावा Poultry Farm Loan के लिए ब्याज दर और लोन चुकाने की अवधि की जानकारी भी हम आपको देंगे। पोल्ट्री फार्म लोन योजना के तहत आपको 9 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है जो कि मुर्गी पालन व्यवसाय स्थापित करने के लिए पर्याप्त है। आप बैंको के आसान से नियम व शर्तों को पूरा करके यह ऋण ले सकेंगे लेकिन उससे पहले इस लेख में दी गई सभी उपयोगी जानकारी को ध्यान से पढ़ लें ताकि आपको Poultry Farm Loan Apply करने में कोई परेशानी ना हो।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी इच्‍छुक नागरिकों को इसकी पात्रता को पूरा करना होगा इसके बाद आवेदन करते समय आपको सभी महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों की आवश्यकता होगी। इसके बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है। इसीलिए इस लेख को पूरा अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढें।

Poultry Farm Loan Yojana

पोल्ट्री फार्म लोन योजना के माध्यम से पात्र नागरिक अपना खुद का मुर्गी फॉर्म खोल सकते हैं और इसके लिए आपको राज्‍य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता राशि यानि लोन की सुविधा प्रदान की जायेगी। पोल्ट्री फार्म एक कृषि से जुड़ा व्‍यवसाय है। इसमें आप कम लागत में अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।

यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्‍त करना चाहते हैं तो राज्‍य सरकार द्‍वारा आपको 9 लाख रूपये तक के लोन सुविधा प्रदान की जायेगी‚ जिसकी मदद से आप आसानी से अपना खुद का पोल्ट्री फार्म खोल सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कम ब्‍याज दर का भुगतान करना होगा। जिसमें आपको सब्सिडी भी प्रदान की जायेगी। अगर आपके पोल्ट्री फार्म की लागत 10 लाख रूपये है तो सरकार आपको दिये गये लोन पर 75% की सब्सिडी भी देगी।

पोल्ट्री फार्म लोन योजना के उद्देश्य

राज्‍य सरकार का Poultry Farm Loan योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्‍य के बेरोजगार नागरिकों को उनका खुद का रोजगार प्रदान करना है ताकि उनके जीवन स्‍तर में सुधार हो और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो और वह आत्‍मनिर्भर बन सकें। जिससे ऐसे सभी नागरिकों का भी विकास हो सके।

Poultry Farm Loan की ब्याज दरें

अगर हम पोल्ट्री फार्म लोन योजना पर लागू होने वाले ब्‍याज दर की बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी सार्वजनिक बैंकों में इस लोन पर अलग-अलग ब्‍याज दर लागू की जाती हैं। जैसे अगर आप भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) से लोन लेते हैं तो आपको 10% से 12% तक ब्‍याज दर लागू की जायेगी। इसी प्रकार से अन्‍य बैंकों में इसे कम या कुछ ज्‍यादा ब्‍याज दर लागू की जा सकती है। इस लोन पर

Poultry Farm Loan में कितनी सब्सिडी मिलेगी

अगर हम इस लोन पर मिलने वाली सब्सिडी की बात करें तो इसके लिए विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग निर्धारित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस लोन योजना के तहत सामान्‍य वर्ग के लोगों के लिए 25% सब्सिडी और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए 33% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

पोल्ट्री फार्म लोन योजना वापसी अवधि

इस योजना तहत मिलने वाले लोन की वापसी अविधि लगभग 3 वर्ष से 5 वर्षों तक है। यानि आप इस लोन को अधिकतम 5 वर्ष के लिए ले सकते हैं। वहीं अगर कोई व्यक्ति अधिक गरीब है और वह समय से ऋण अदा कर नहीं पाता है तो ऐसे में उनको ऋण अदा के लिए लगभग 6 माह की राहत या अतिरिक्त समय भी दिया जा सकता है।

पोल्ट्री फार्म लोन योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ लेकर नागरिक अपना खुद का रोजगार प्राप्‍त कर सकता है।
  • इस योजना के लाभ से नागरिक की आमदनी में बढोत्‍तरी होगी।
  • इस योजना का लाभ बिहार राज्‍य के सभी पात्र लोगों को मिलेगा।
  • इस योजना से सभी नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • सभी लाभार्थियों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी एवं उनका विकास होगा।

पोल्ट्री फार्म लोन योजना के लिए पात्रता

अगर हम पोल्ट्री फार्म लोन योजना की पात्रता की बात करें तो इस योजना के लिए पात्रता शर्तें निम्‍नप्रकार से निर्धारित की जाती हैं:

  • आवेदक जहां रहता है‚ उस क्षेत्र का स्‍थाई निवासी हो।
  • यह लोन केवल पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए मिलेगा।
  • इस लोन को प्राप्‍त करने के लिए आवेदक के पास सभी जरूरी दस्‍तावेज होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ गरीबी रेखा में आने वाले सभी नागरिक प्राप्‍त कर सकते हैं।
  • आवेदक के पास मुर्गी पालन के लिए पर्याप्त जमीन और उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

पोल्ट्री फार्म लोन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगा आप पोल्ट्री फार्म लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्‍नलिखित महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों का होना अनिवार्य है क्‍योंकि अगर ये दस्‍तावेज नहीं हैं तो आप इस लोन के लिए आवेदन नहीं कर पायेंगे:

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पोल्ट्री फार्म खोलने का परमिट
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • पक्षियों की जानकारी संबंधी प्रमाण पत्र
  • पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए पर्याप्त जगह

Poultry Farm Loan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

पोल्ट्री फार्म लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। अब हम आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बैंक से लोन लेने के बारे में नीचे स्टेप्स बाय स्टेप्स पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं जिसे फॉलो कर आप आसानी से पोल्ट्री फार्म लोन प्राप्त कर सकते हैं:

  • इसके लिए सबसे पहले आपके अपने नजदीकी किसी SBI Bank की शाखा में जाना होगा।
  • इसके बाद बैंक शाखा में आप Poultry Farm Loan के बारे में लोन अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर लें।
  • अब जानकारी करने के बाद आप बैंक अधिकारी से इस लोन योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लें।
  • इसके आवेदन फॉर्म में पोल्ट्री फॉर्म सम्बन्धित सभी जानकारी सही से भरें।
  • अंत में सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करें और बैंक में जमा कर दें।
  • अब इसके बाद आपके आवेदन फार्म और दस्तावेजों का किसी बैंक अधिकारी के द्वारा सत्यापन किया जायेगा।
  • यदि आप लोन के लिए पात्र होंगे तो आपका लोन स्वीकृत कर दिया जायेगा।

दोस्‍तों आज इस लेख में हमने आपको Poultry Farm Loan Yojana के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी प्रदान की है। आप इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा इस लेख में हमने Poultry Farm Loan Yojana की पात्रता और इस योजना के लाभों के बारे में भी बताया है।

आशा करता हूं कि आपके लिए यह लेख फायदेमन्‍द होगा। इसे अपने दोस्‍तों के साथ शेयर जरूर करें और इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्‍वाइन कर सकते हैं।

ये भी पढें:

मेरा नाम सूर्या है और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखक हूं। मैं पिछले 2 वर्षों से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहा हूं। अभी मैं Haryana Invest जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रहा हूं।

Leave a Comment

Join Telegram